लवकुश रामलीला: दूसरे दिन अयोध्या वर्णन, राम-लक्ष्मण के गुरुकुल सहित कई लीलाओं का मंचन

0
259

दिल्ली: लालकिला ग्राउंड स्थित 15 अगस्त पार्क में आयोजित लवकुश रामलीला के दूसरे दिन अयोध्या वर्णन, राम-लक्ष्मण के गुरुकुल सहित कई लीलाओं का मंचन दिखाया गया। लवकुश रामलीला के पहले दिन अयोध्या का वर्णन किया गया और फिर शिव-पार्वती एवं दशरथ का गुरु वशिष्ठ के पास जाने, शिव एवं पर्वती के साथ राम-लक्ष्मण का वन गमन, शिव एवं पार्वती के बीच वार्तालाप, सुमंत-दशरथ मिलन, ताड़का वध की जानकारी सुबाहु-मारीच द्वारा, राजा दशरथ बालकों के जन्म का शुभ समाचार पहुंचना जैसे दृश्य को दिखाया गया।

लवकुश रामलीला में नारद के किरदार में अमित घनश्याम, मनोज नरेंद्र दत्त दशरथ की भूमिका में, प्रेरणा सुषमा कैकेयी की भूमिका में दिखाई दिए। शिव की भूमिका में मनीश चतुर्वेदी तो वहीं पार्वती की भूमिका में अलका तिवारी ने किरदार निभाया। गुरु विश्वामित्र की भूमिका में बकुल ने और दूसरे अनेक कलाकारों ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।

लवकुश रामलीला कमेटी के प्रधान अशोक अग्रवाल ने बताया कि इस बार की रामलीला में सुरक्षा का कड़ा प्रबंध किया गया है। उन्होंने बताया जगह-२ सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है। इस बार रामलीला में भारी भीड़ उमड़ रही है, ऐसे में उनकी सुविधाओं का भी खास ख्याल रखा जा रहा है। अशोक अग्रवाल ने यह भी बताया कि इस बार रामलीला कमिटी की वेबसाइट के साथ यू-ट्यूब पर भी उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here