लवकुश रामलीला का तीसरा दिन: अहिल्या उद्धार, धनुष विखंडन और सीता स्वयंवर

0
213

दिल्ली: लालकिला ग्राउंड स्थित 15 अगस्त पार्क में लवकुश रामलीला के तीसरे दिन अहिल्या उद्धार, धनुष विखंडन और सीता स्वयंवर का मनोहारी मंचन किया गया। लव कुश रामलीला में तीसरे दिन रामलीला गौरी पूजन से हुई जिसमें भगवान् राम का जनकपुर आगमन, राम-लक्ष्मण का जनकपुर भ्रमण, गुरु विश्वामित्र का राजा जनक से मिलना, गुरु विश्वामित्र की राम-लक्ष्मण द्वारा सेवा, चिंताग्रस्त सीता, नारदका राजा जनक से मिलना, सीता स्वयंवर, रामचंद्र द्वारा धनुष विखंडन, परशुराम का क्रोधित होना, अयोध्या में राम विवाह का सन्देश, राम-सीता विवाह का शिव-पार्वती द्वारा वर्णन, अयोध्या में राम सीता का स्वागत।

रामलीला के तीसरे दिन अलग-अलग किरदारों में राजनेता और फ़िल्मी जगत के कलाकार नज़र आए। रामचंद्र की भूमिका में गगन मलिक तो वहीं सीता की भूमिका में अंजना सिंह नज़र आयी, इसके अलावा अमित घनश्याम (नारद), मोहित (लक्ष्मण), बकुल (विश्वामित्र), मनीष चतुर्वेदी (शिव), अलका तिवारी (पार्वती), डॉ. हर्षवर्धन (राजा जनक), राजीव त्यागी (परशुराम) और सन्नी शर्मा (भरत) के रूप में नज़र आए और सभी ने अपने अभिनय से वह पर उपस्थित सभी लोगों का मन मोह लिया।

इस वर्ष लव कुश रामलीला को देखने अत्यंत भीड़ उमड़ रही है और इसपर रामलीला कमेटी के प्रधान अशोक अग्रवाल ने कहा कि इस बार लव कुश रामलीला में हर तरह की सुविधाय प्रदान की गयी है। उन्होंने यह भी बताया कि इस बार लीला को और भी भव्य बनाने में हमने कोई कसर नहीं छोड़ी है इसी वजह से लोग इस लव कुश रामलीला को देखने के दौरान जमे रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here